सोमवार, 23 अप्रैल 2018

Digital Seva Portal free Registration -100% and earn Unlimited Money

हा  ...  हा  ...  हा  ...

डिजिटल सेवा पोर्टल लें फ्री में और कमाएं बेहिसाब रूपये।


    ये एक कटाक्ष है न कि सच्चाई - डिजिटल सेवा पोर्टल (-)१००% फ्री है 


      मतलब फ्री बिल्कुल नहीं है । पोर्टल के लिए 1000/ न्यूनतम वॉलेट बैलेंस रखना अनिवार्य है जो कि लॉक बैलेंस है मतलब आप इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे।

     आप CSC Registration  करते समय तो बहुत खुश हो रहे होते हैं, CSC ID मिलने के बाद तो ऐसा लगता है जैसे जीवन की सबसे बड़ी सफलता यही है, मिल गयी तो अब न जाने क्या हो गए सरकारी कर्मचारी/अधिकारी हो गए या फिर सरकार के स्थानीय प्रतिनिधि या फिर छोटे सरकार या फिर सरकारी ठीकेदार ! और भी न जाने क्या - क्या  ? सोच सातवें आसमान पर चला जाता है ; जाना भी चाहिए ही पोर्टल में  .gov.in जो लगा है। VLE बनना कोई छोटी बात नहीं है : बहुत कुछ लगता है VLE बनने में , बहुत लोगों ने तो VLE बनने के लिए ही दो-चार हजार लुटा दिए।

      CSC ID मिलने के बाद जब पहली बार पोर्टल पर लॉगिन करते हैं तो सातवें आसमान से आगे आठवां - नौवां ढूंढने लगते हैं और उस समय यही अफसोस होता है कि भगवान ने सात आसमान ही क्यों बनाया , काश कि पोर्टल में एक सर्विस आसमान बनाने की भी जोड़ दी जाती तो VLE खुद ही आठवां - नौवां  .... जितना मन करता आसमान बना लेते और एक-दो साल तो आसमान बनाने में ही निकल जाता। खैर अच्छा ही है कि ये चीज नहीं है नहीं तो पता नहीं VLE कितने आसमान बना लेते और बनाने के बाद गिरने पर ही पता चलता कि ये सर्विस उनके लिए ही था। अच्छा है कि CSC ने ये सर्विस नहीं दिया है।
     फ्री में CSC ID मिलने की ख़ुशी तब गुल हो जाएगी जब पता चलेगा कि वॉलेट में 1000 लॉक बैलेंस रखना होगा मतलब ID की 1000 कीमत अब देनी होगी और इसी तरह आगे कभी भी 5000 - 10000 ..... किया जा सकेगा ये CSC की मनमर्जी कि उसे VLE से कितना लूटना है ? चलो भाई आप लाखों कमाने वाले हो थोड़ा बहुत निवेश तो करना ही होगा। निवेश थोड़ा और होगा BCC - BBC - RAP कई कोर्स हैं जिसमें आपको CENTER पर लगाकर धूप-दीप-आरती करने के लिए CSC कुछ सर्टिफिकेट देगी 1000 - 1500 यहाँ भी लगेगा, लगाना भी चाहिए ही कोई भी हो अपनी दूकान - ऑफिस में भगवान की फोटो तो लगाता ही है, बुड़ा ये है कि हर साल आपको ये सर्टिफिकेट दुबारा खरीदना नहीं पड़ेगा ; पता नहीं CSC को ये बात क्यों समझ नहीं आई कि लोग भगवान की फोटो या मूर्ति हर साल बदलते हैं। IRCTC ID के लिए मात्र 1000 ही लगेगा हां ID मिलने की कोई गारंटी नहीं और यदि मिल भी जाये तो लॉगिन होने की गारंटी नहीं ।


    आप यदि पहले से सायबर कैफे चला रहे हैं तो बुड़ा हुआ आपको यहाँ पर थोड़ा सा ही निवेश करना होगा और पुराने सामानों से ही आपको काम चलना होगा , अच्छा तो उनको लगता है जो दो-तीन लाख खर्च करके नया CSC CENTER खोलते हैं और सरकारी बाबू होने कि फिलिंग में कुछ दिन जीते हैं, भले ही वो रूपये कर्ज लिए हों या वीवी ले जेबर - जमीन गिरबी रखकर या बेचकर मिले हों।  लोन और अनुदान इसलिए नहीं मिलते कि VLE दो - चार लाख से ज्यादा लोन लेने के लिए सोचता ही नहीं (नोट : बैंक लोन तो उनको देती है न जो करोड़ नहीं हजारों करोड़ लेकर फरार हो सकें) .

  आधार चले न चले 1 लाख का निवेश आप आधार का काम करने के लिए भी कर ही देंगे।

लगभग 6 महीने इस तरह कटेंगे और बीच में पोर्टल से थोड़ा - बहुत काम भी तो करेंगे ही बल्कि ईमानदारी से करेंगे और 1000 - 20000 का नुकसान उसमें भी इस आस से सह लेंगे अभी कमाई की जरूरत नहीं ग्राहकों की जरूरत है , एक बार जम जाये फिर तो वल्ले ही वल्ले होगी। कुछ - कुछ आय फोटो स्टेट / लेमिनेशन / ऑनलाइन अप्लाय वगैरह से हो जायेगा जो दिल  को ढाढस बंधा देगा मगर आपकी उस आमदनी पर भी CSC की गिद्ध दृष्टि पहले से ही जमी रहती है और हैल्लो हेल्थ/इंश्योरेंश खाता आदि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आपको देगी, कुछ DIGIPAY में अटकेगा लेकिन DIGIPAY में आपकी किस्मत पर निर्भर करेगा कि कितना अटकता है ?

    लगभग एक साल में थोड़ी सी आँखे खुलेगी लेकिन पूरी तरह से नींद टूटने में आपको दो - तीन साल भी लग सकते हैं क्योंकि सपनों की हसीन दुनियां से यदि आप निकलना भी चाहेंगे तो हमारे जैसे युट्यूबरों का भी एक बिजनेस है जो आप लोगों के हसीन सपनों से चलता है और उसमें हमलोग बहुत ही माहिर हैं , वैसे ये बुड़ा भी नहीं है कयोंकि आपको तो आश की एक किरण यहीं दिखाई देगी/दिलासा यहीं मिलेगा और यदि ऐसा न हो तो आत्महत्या तक का विचार भी आ सकता है।  इस कारण अच्छा तो यही है की VLE इस बुरे दौर से बचते हुए हसीन सपनों की दुनियां में खोया रहे नमक न सही पर रोटी के लिए सरकार आपको अनाज दे देगी।

     देर - सबेर ही सही आपकी आंखें भी खुलेंगी , आप कुछ करना चाहेंगे किन्तु यदि आप अकेला चना होंगे तो CSC भांड। 

   निष्कर्ष तो मुझे नहीं पता लेकिन यदि आपको पता हो तो कमेंट करके जरूर बता दें ताकि दूसरे लोग आपके अनुभव से कुछ लाभान्वित हो पाएं।